CTET एवं TET से संबन्धित सामान्य ज्ञान
41. 6 से 10 वर्ष की अवस्था में बालक रूचि लेना प्रारम्भ करते हैं ?
- (A) धर्म में
- (B) विद्यालय में
- (C) मानव में
- (D) इनमें से कोई नहीं
42. विद्यालय में पर्यावरण शिक्षा से आपका अभिप्राय है ?
- (A) छात्रों में पर्यावरण का ज्ञान हो जाये
- (B) छात्रों पर अतिरिक्त बोझ डालना
- (C) पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सके
- (D) छात्रों का मनोरंजन हो
43. क्रियात्मक अनुसन्धान का उद्देश्य है ?
- (A) नवीन ज्ञान की खोज
- (B) विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना
- (C) शिक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकास
- (D) ये सभी
44. यदि स्कूल में पूरे समय तक बच्चों को शिक्षा कार्यक्रमों में पूरी तरह व्यस्त रखा जाए, तो आपके ख्याल से कौन-सी समस्या पैदा नहीं होगी ?
- (A) गृह-कार्य देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी
- (B) छात्रों में पढ़ने के प्रति रूचि में कमी नहीं आएगी
- (C) अनुशासनहीनता नहीं पैदा होगी
- (D) छात्रों को स्कूल के बाद ट्यूशन पढ़ने की ज़रूरत नहों होगी
45. शिक्षक का वह गुण जो उसे अन्य व्यवसायियों से अलग करता है वह है उसकी ?
- (A) कर्मठता
- (B) भाषण देने में निपुणता
- (C) अध्ययनशीलता
- (D) ये सभी
46. शिक्षा के क्षेत्र में आप उपयुक्त एवं योग्य व्यक्तियों को किस प्रकार प्रेरित करेंगे ?
- (A) उन्हें उपयुक्त पद देकर
- (B) अच्छे वेतन द्वारा
- (C) शोध, प्रोत्साहन एवं पुरस्कार देकर
- (D) प्रशंसा द्वारा
47. वर्तमान में किस प्रकार की शिक्षा छात्रों तथा समाज के लिए लाभप्रद है ?
- (A) रोजगार परक व्यावसायिक शिक्षा
- (B) विशेषज्ञता प्रदान करने वाली शिक्षा
- (C) प्रौद्योगिक का ज्ञान देने वाली शिक्षा
- (D) नैतिक मूल्यों को उजागर करनेवाली धार्मिक शिक्षा
48. बच्चों में मौलिक चिन्तन की शक्ति ?
- (A) विकसित की जा सकती है
- (B) स्वअध्ययन से बढ़ती है
- (C) जन्मजात होती है
- (D) A और B दोनों
49. आपके विचार में चिन्तन शक्ति विकसित करने का क्या उपाय है ?
- (A) छात्रों को समस्या समाधान विधि से पढ़ाया जाये
- (B) छात्रों में स्व-अध्ययन की आदत का विकास किया जाये
- (C) छात्रों को खोज एवं व्रेन स्टार्मिंग विधि से पढ़ाया जाये
- (D) ये सभी
50. एक शिक्षक के रूप में आप किस भावना को बढ़ाने में मदद करेंगे ?
- (A) भेदभाव की भावना को
- (B) ईर्ष्या की भावना को
- (C) एक-दूसरे की मदद करने की भावना हो
- (D) जाति-धर्म के नाम पर कोई भेदभाव नहीं हो
0 Comments