CTET एवं TET से संबन्धित सामान्य ज्ञान
721. राष्ट्रीय पाठयचर्या रूपरेखा, 2005 में ‘गुणवत्ता आयाम’ शीर्षक के अन्तर्गत अधिक महत्व दिया गया है ?
- (A) बालकों के लिए संरचित अनुभव एवं पाठय क्रम सुधार को
- (B) भौतिक संसाधनों को
- (C) शिक्षित एवं अभिप्रेरित अध्यापकों को
- (D) बालकों के लिए ज्ञान के संदर्भ में संरचित अनुभवों को
722. यदि कुछ विद्यार्थी कक्षा में अध्ययन की चित्तवृत्ति में नहीं हैं, तो आप ?
- (A) उन्हें उनकी रूचि अथवा आप अपने विषय के अनुसार रुचिपूर्ण चीजें बताएंगे।
- (B) उन्हें अध्ययन के लिए बाध्य करेंगे
- (C) उन विद्यार्थियों को कक्षा छोड़ने के लिए कहेंगे
- (D) उन्हें चेतावनी देंगे कि वे अवश्य अध्ययन करें नहीं तो आप प्रधानाध्यापक को सूचित कर देंगे
723. ‘कमजोर वर्ग के बालक’ से तात्पर्य है ?
- (A) ऎसे अभिभावकों के बालक से जो सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम सीमा की वार्षिक आय की सीमा से नीचे के वर्ग में आते हैं
- (B) ऎसे अभिभावकों के बालक से जिनकी वार्षिक आय कम है
- (C) ऎसे अभिभावकों के बालक से जो गरीबी रेखा से नीचे की सीमा में आते हैं
- (D) ऎसे अभिभावकों के बालक से जो वंचित वर्ग में आते हैं
724. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 में निम्न में से किस परीक्षा सम्बन्धी सुधारों को सुझाया गया है ?
- (A) प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को ऎच्छिक
- (B) कक्षा X की परीक्षा ऎच्छिक
- (C) विद्यालयी शिक्षा की विभिन्न अवस्थाओं पर राज्य स्तर की परीक्षा संचालन
- (D) इनमें से सभी
725. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी व्यूहरचना अधिक उपयुक्त है?
- (A) अध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहीकरण
- (B) अधिकतम बच्चों को सम्मिलित करते हुए कक्षा में चर्चा करना
- (C) विद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन
- (D) सहकारी अधिगम तथा पीअर ट्यूटरिंग (सहपाठियों द्वारा अनुशिक्षण)
726. समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता विशेषता है ?
- (A) सामान्य बालकों की
- (B) प्रतिभाशाली बालकों की
- (C) सृजनशील बालकों की
- (D) इनमें से कोई नहीं
727. राष्ट्रीय पाठयचर्या रूपरेखा, 2005 के अन्तर्गत ‘परीक्षा सुधारों’ में निम्न में से किस सुधार को सुझाया गया है?
- (A) सामूहिक कार्य मूल्यांकन
- (B) खुली पुस्तक परीक्षा
- (C) सतत/निरंतर एवं व्यापक मूल्यांकन
- (D) इनमें से सभी
728. सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्न में से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए ?
- (A) दृश्य-श्रव्य सामग्री
- (B) ब्रेन स्टार्मिंग
- (C) व्याख्यान विधि
- (D) इनमें से सभी
729. जब बच्चियों को पढने का अवसर मिलता है तो वे अपने प्रदर्शन में बच्चों से पीछे नहीं रहती जैसा कि गत कई वर्षों से हम हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा परिणामों में देख रहे हैं इसका कारण है ?
- (A) बालिका विद्यालयों में पढाई का स्तर उच्च होता है जो कि बुद्धि की कमी की क्षतिपूर्ति कर देता है
- (B) बच्चियां योग्यता एवं बुद्धि में बच्चों से कम नहीं हैं
- (C) बच्चियोंं के पास पढने के अलावा और कोई काम नहीं होता जबकि बच्चे सड़को पर मटरगस्ती भी कर लेते हैं
- (D) उपरोक्त सभी
730. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 में बातचीत की गई है ?
- (A) विद्यार्थी केन्द्रित से अध्यापक केन्द्रित की ओर
- (B) ज्ञान स्थायी है व दिया जाता है से ज्ञान का विकास होता हो और इसकी संरचना की जाती है
- (C) शैक्षिक केन्द्र से विषय केन्द्र होने पर
- (D) इनमें से कोई नहीं
0 Comments