CTET एवं TET से संबन्धित सामान्य ज्ञान
151. किसी कठिन समस्या का हल अच्छी तरह निकलने के लिए आवश्यक है ?
- (A) माता-पिता की सहायता
- (B) साथियों की सहायता
- (C) सव-प्रयत्न
- (D) अध्यापक की सहायता
152. छात्रों का निम्नलिखित में से किस तरह से सही मूल्यांकन संभव है ?
- (A) वर्ष में दो बार
- (B) वर्ष में केवल एक बार
- (C) प्रति माह मूल्यांकन हो
- (D) वर्ष में तीन बार
153. शिक्षक होने के नाते आपका हड़ताल के बारे में विचार है ?
- (A) इन पर सरकार को रोक लगानी चाहिए
- (B) कभी-कभी हड़ताल आवश्यक होती है
- (C) हड़ताल किसी समस्या का हल नहीं है
- (D) हड़ताल करना शिक्षक की गरिमा के खिलाफ है
154. एक प्रखर बुद्धि बालक यदि कक्षा में अनुशासनहीन हो रहा है, तो आप क्या करेंगे ?
- (A) उसकी समस्या को समझने का प्रयास करेंगे
- (B) आप उनकी परवाह नहीं करेंगे
- (C) उसके अभिभावक से शिकायत करेंगे
- (D) उसको आप दंड देंगे
155. आपकी कक्षा के कुछ छात्र समाज सेवा से जी चुराते हैं, एक शिक्षक के प्रति आप क्या करेंगे ?
- (A) उनको आप दंड देंगे
- (B) आप उनको शारीरिक श्रम करने की प्रेरणा देंगे
- (C) आप उनकी उपेक्षा करेंगे
- (D) उनसे कुछ न कहेंगे
156. कमजोर विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को आप कैसे ऊपर उठाएगें ?
- (A) अभिभावकों को सूचना देकर
- (B) प्रधानाचार्य को सूचना देकर
- (C) अच्छे विद्यार्थियों की सहायता से
- (D) अतिरिक्त समय देकर
157. श्यामपट्ट को शिक्षण साधन सामग्री के किस समूह में अंतर्भुक्त किया जा सकता है ?
- (A) दृश्य साधन
- (B) दृश्य-श्रव्य साधन
- (C) श्रव्य साधन
- (D) उपरोक्त सभी
158. निम्न में से कौन शिक्षण शिक्षण-अधिगम का स्तर नहीं है ?
- (A) स्मृति स्तर
- (B) चिंतनशील स्तर
- (C) समज स्तर
- (D) विभेदीकरण स्तर
159. शिक्षण का सत्तावादी स्तर है ?
- (A) छात्र केन्द्रित
- (B) शिक्षक केंद्रित
- (C) अनुभव केंद्रित
- (D) प्रधानाध्यापक केंद्रित
160. मनोचित्रण का संदर्भ है ?
- (A) जोखिम भरे कार्य के लिए कर्म योजना
- (B) अर्थ ग्राह्यता को बढ़ाने का एक तकनीक
- (C) मन के प्रकार्य का अन्वेषण
- (D) मन का चित्र खींचना
0 Comments