CTET एवं TET से संबन्धित सामान्य ज्ञान
261. एक छात्र प्रतिदिन आपके विषय के घण्टे को छोड़ देता है, तो आप ?
- (A) सोचेंगे कि अध्यापन में कहीं त्रुटि है, अतः सुधार करेंगे
- (B) उसका कारण जानने का प्रयास करेंगे
- (C) छात्र को कड़ा दण्ड देंगे
- (D) उस तरफ कोई ध्यान नहीं देंगे
262. आपका अपनी आंतरिक भावनाओं के विषय में तभी बात करते हैं, जब ?
- (A) यह आवश्यक हो जाता है
- (B) आप भावावेश में होते हैं
- (C) कोई स्नेह से बात करता है
- (D) आपको बाध्य किया जाता है
263. यदि कोई शिशु अपने साथी को मार्ट-पीटता है, तो आप ?
- (A) उसकी शिकायत उसके अभिभवकों से करेंगी
- (B) उसे दण्ड देंगी
- (C) उसे मारने पीटने से मना करेंगी
- (D) कारण की पृष्ठभूमि को समझकर ऐसा प्रयास करेंगी कि वह भविष्य में ऐसा न करे
264. शिक्षण कार्य में दैनिक जीवन की घटनाओं का समावेश कर देने से ?
- (A) कक्षा में शांति बनी रहती है
- (B) छात्र प्रसन्न रहते हैं
- (C) अध्यापक को विषय ज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़ती है
- (D) शिक्षण रुचिकर, सरल और उपयोगी हो जाता है
265. भारत की विशाल जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए दूरस्थ शिक्षा की योजना आपके विचार से ?
- (A) शिक्षा प्रसार का अच्छा प्रयास है
- (B) काम खर्चीली है
- (C) छात्रों को प्रतिदिन विद्यालय नहीं जाना पड़ता है
- (D) घर बैठे ही पाठ्य सामग्री प्राप्त हो जाती है
266. आप खाली समय बिताना चाहेंगी ?
- (A) सैर-सपाटे में
- (B) भजन-कीर्तन में
- (C) स्वाध्याय में
- (D) गपशप में
267. अच्छे छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए ?
- (A) उनसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार किया जाये
- (B) उनकी प्रशंसा की जाए
- (C) उन्हें कक्षा में दायित्वपूर्ण कार्य दिया जाये
- (D) उपरोक्त सभी
268. अध्यापन के अतिरिक्त कुछ व्यवसाय और भी है जिनमें आपकी बहुत रूचि है जैसे ?
- (A) प्रशासनिक सेवा
- (B) पत्रकारिता
- (C) बैकिंग सेवा
- (D) अन्य कहीं नहीं
269. कक्षा में एक छात्र सदैव भयग्रस्त रहता है, उसे निडर बनाने के लिए अध्यापक को चाहिए कि वह ?
- (A) उसे दूसरे बच्चों के साथ खेलने को कहे
- (B) उसे न डरने की सलाह दे
- (C) स्वयं रोज उसके साथ प्रेम करें
- (D) इसकी सूचना प्रधानाचार्य को दे
270. छात्रों में सहयोग की भावना को विकसित करने के शिक्षक को चाहिए कि वह ?
- (A) रचनात्मक कार्य दिखायें
- (B) सहयोग पर भाषण दें
- (C) सहयोग पर चित्र दिखायें
- (D) छात्रों से सामूहिक कार्य करायें
0 Comments