हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 फरवरी, 2020

1. किस राज्य ने सब्सिडाइज्ड भोजन के लिए ‘कुदुम्बश्री’ होटल स्थापित करने का निर्णय लिया है?
उत्तर – केरल
केरल सरकार ने रियायती दरों पर भोजन उपलब्ध करवाने के लिए ‘कुदुम्बश्री’ होटल स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसकी घोषणा राज्य के बजट के दौरान की गयी। इन होटलों की स्थापना 1034 स्थानीय निकायों में की जायेगी। इन होटलों में 25 रुपये में भोजन उपलब्ध होगा।
2. किस राज्य की मेट्रो रेल सेवा देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑपरेशन मेट्रो नेटवर्क बन गयी है?
उत्तर – हैदराबाद मेट्रो
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने हाल ही में हैदराबाद और सिकंदराबाद के बीच हैदराबाद मेट्रो के हिस्से का उद्घाटन किया। इसके साथ हैदराबाद मेट्रो देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑपरेशनल मेट्रो बन गयी है। भारत का सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क दिल्ली मेट्रो रेल है। हैदराबाद मेट्रो परियोजना की कुल लागत 20,000 करोड़ रूपए है, इसका निर्माण लार्सेन एंड टुब्रो द्वारा किया जा रहा है।
3. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे अनूप मिश्रा का व्यवसाय क्या है?
उत्तर – सेना में मेजर
भारतीय थलसेना के मेजर अनूप मिश्रा को स्नाइपर बुलेट्स के विरुद्ध बुलेटप्रूफ जैकेट के निर्माण करने के लिए जाना जाता है। हाल ही में उन्होंने एक हेलमेट का निर्माण किया है, यह हेलमेट 10 मीटर की दूरी से AK-47 की गोली को रोकने में सक्षम है। इसके अलावा थलसेना के कॉलेज ऑफ़ मिलिट्री इंजीनियरिंग ने एक निजी फर्म के साथ मिलकर भारत के प्रथम और विश्व के सबसे सस्ते गनशॉट लोकेटर ‘पार्थ’ का निर्माण किया है। यह गनशॉट लोकेटर 400 मीटर की दूसरी से गोलीबारी का पता लगा सकता है।
4. किस राज्य ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लांच की है, जिसके तहत ज़रूरतमंद परिवारों को 6000 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी?
उत्तर – हरियाणा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लांच की है। इस योजना के तहत राज्य के ज़रूरतमंद परिवारों को 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। इस योजना का लाभ उन परिवारों को होगा जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 1.80 लाख रुपये तक है और जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है। इसके तहत केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं, पेंशन योजना तथा फसल बीमा योजना का प्रीमियम खाते से अपने आप ही कट जाएगा।
5. अरुण-III जलविद्युत परियोजना किस राज्य से सम्बंधित है, जिसका निर्माण भारत की सहायता से किया जा रहा है?
उत्तर – नेपाल
अरुण-III नेपाल की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है। इस 900 मेगावाट की परियोजना का निर्माण नेपाल में 1.04 मिलियन डॉलर की लागत से किया जा रहा है। इस परियोजना को भारत की वित्तीय सहायता से निर्मित किया जाएगा, इसे पांच वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा। इसका निर्माण भारत सरकार व हिमाचल प्रदेश सरकार की सतलुज जल विद्युत् निगम अरुण-III पॉवर डेवलपमेंट कंपनी के जॉइंट वेंचर द्वारा किया जा रहा है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *