हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 फरवरी, 2020

1. राजीव बंसल को किस भारतीय एयरलाइन का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?
उत्तर – एयर इंडिया
राजीव बंसल को हाल ही में एयर इंडिया का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। उन्हें दूसरी बार एयर इंडिया का प्रमुख नियुक्त किया गया है। राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड कैडर के आईएएस अफसर हैं। वे वर्तमान में केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं। वे एयर इंडिया के मौजूदा प्रमुख अश्वनी लोहानी का स्थान लेंगे।
2. भारत का नया वित्त सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – देबाशीष पांडा
1987 बैच के आईएएस अफसर देबाशीष पांडा को भारत का नया वित्त सचिव नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में वित्तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत्त हैं। वे वित्त सचिव के रूप में राजीव कुमार का स्थान लेंगे।
3. भारतीय मूल के ऋषि सुनक हाल ही में किस देश के वित्त मंत्री बने?
उत्तर – यूनाइटेड किंगडम
39 वर्ष के ऋषि सुनक यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं, उन्हें यूनाइटेड किंगडम का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। यह प्रधानमंत्री के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद है। उन्होंने साजिद जाविद का स्थान लिया है। राजनीती में जुड़ने से पहले ऋषि सुनक गोल्डमैन साक्स में कार्य करते थे।
4. मार्सेलो रेबेलो डी सौसा हाल ही में भारत की यात्रा पर आये हैं, वे किस यूरोपीय देश के राष्ट्रपति हैं?
उत्तर – पुर्तगाल
पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सौसा हाल ही में भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आये हैं। वे 2016 से पुर्तगाल के राष्ट्रपति हैं। यह उनकी प्रथम भारत यात्रा है। उनकी इस भारत यात्रा के दौरान रक्षा, परिवहन, बौद्धिक संपदा अधिकार तथा योग इत्यादि क्षेत्रों में 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।
5. नशीली दवाओं की तस्करी पर रोक लगाने के लिए बिम्सटेक सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – नई दिल्ली
13 फरवरी, 2020 को केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में नशीली दवाओं के तस्करी पर रोक लगाने के लिए बिम्सटेक देशों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है। इस सम्मेलन में बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल, थाईलैंड और श्रीलंका ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन का उद्देश्य प्रभावित क्षेत्रों में नशीली दवाओं के अवैध व्यापार पर रोक लगाना है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *