हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 फरवरी, 2020

1. 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?
उत्तर – गांधीनगर
भारत में 17 फरवरी, 2020 से 22 फरवरी, 2020 के बीच 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। इस सम्मेलन का संक्षिप्त नाम CMS-COP-13 (13th Conference of Parties (COP) of the Convention on Conservation of Migratory Species of Wild Animals) है।
2. हाल ही ही में सर्वोच्च न्यायालय ने अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) संशोधन अधिनियम को बरक़रार रखा, 1989 के मूल अधिनियम में कब संशोधन किया गया था?
उत्तर – 2018
अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम, 1989 का उद्देश्य अनुसूचित समुदायों के उत्पीड़न को रोकना है। मार्च 2018 में सर्वोच्च न्यायालय की रूलिंग में इस मूल अधिनियम को कम प्रभावशाली कर दिया, इसके तहत उत्पीड़न के आरोपी के लिए अग्रिम जमानत की व्यवस्था की गयी। इसके बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके परिणामस्वरुप अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) संशोधन अधिनियम, 2018 पारित किया गया। सर्वोच्च न्यायालय ने इस संशोधन की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है।
3. ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ ने बेस्ट फीचर-लेंथ डाक्यूमेंट्री में ऑस्कर पुरस्कार जीता, इस फिल्म को किस सुप्रसिद्ध अमेरिकी ने प्रोड्यूस किया है?
उत्तर – बराक ओबामा
हाल ही में ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ ने बेस्ट फीचर-लेंथ डाक्यूमेंट्री में ऑस्कर पुरस्कार जीता। यह बराक और मिशेल ओबामा की प्रोडक्शन कम्पनी ‘हायर ग्राउंड’ के द्वारा रिलीज़ की गयी पहली डाक्यूमेंट्री है। इस डाक्यूमेंट्री को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया था। यह डाक्यूमेंट्री ऑहियो में शीशे की फैक्ट्री के बारे में हैं जिसे चीनी निवेशक द्वारा चलाया जाता है। इस डाक्यूमेंट्री में कामगारों के अधिकार, वैश्वीकरण और ऑटोमेशन इत्यादि मुद्दों पर फोकस किया गया है।
4. 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का शुभंकर किसे चुना गया है?
उत्तर – ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में किया जायेगा। भारत को अगले तीन वर्ष के लिए इस कांफ्रेंस का अध्यक्ष चुना गया है। इस सम्मेलन में 130 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन के लिए ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गोदावण) को शुभंकर बनाया गया है।
5. ‘अजेय वारियर’ नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन भारत द्वारा किस देश देश के साथ मिलकर किया जाता है?
उत्तर – यूनाइटेड किंगडम
भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच 13 फरवरी से संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अजेय वारियर’ का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास का आयोजन 2005 से किया जा रहा है। इस अभ्यास में 120 सैनिक हिस्सा लेंगे। यह इस अभ्यास का पांचवां संस्करण है। इस अभ्यास का आयोजन सेलिस्बरी प्लेन्स, यूनाइटेड किंगडम में किया जाएगा।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *