हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 

1. हाल ही में किस बीमारी के खिलाफ टीकाकरण को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के रूप में आयोजित किया गया?

उत्तर – पोलियो

31 जनवरी, 2021 को पोलियो राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पर देश भर में राष्ट्रीय पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत लगभग 89 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पल्स पोलियो कार्यक्रम 2021 का पहला दौर लांच किया। इस अभियान को लागू करने के लिए सात लाख से अधिक बूथ बनाए गए थे।

2. किस राष्ट्रीय नेता की पुण्यतिथि 30 जनवरी को भारत में शहीद दिवस के रूप में मनाई जाती है?

उत्तर – महात्मा गांधी

30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। इस दिन को भारत में शहीद दिवस मनाया जाता है। इसके द्वारा गांधीजी और देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है।

3. अरुण जल विद्युत परियोजना, जो हाल ही में ख़बरों में थी, का निर्माण किस देश में किया जा रहा है?

उत्तर – नेपाल

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अध्यक्षता में निवेश बोर्ड नेपाल (आईबीएन) ने भारत के सतलुज जल विद्युत निगम को अरुण जल विद्युत परियोजना का कार्य सौंपा है। 679-मेगावॉट की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना को विकसित करने की परियोजना एसजेवीएन को प्रदान की गयी है। इस परियोजना की लागत 100 अरब नेपाली रुपये से अधिक होने का अनुमान है।

4. अल होल, जो अपने शरणार्थी शिविर के लिए ख़बरों में था, किस देश का एक शहर है?

उत्तर – सीरिया

संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी प्रमुख ने देशों से अल होल में एक विशाल शिविर में फंसे बच्चों को वापस लाने का आग्रह किया है। इन 27,000 बच्चों में से कई इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के बच्चे हैं। अल होल कैंप उत्तर-पूर्वी सीरिया में स्थित शरणार्थियों और विस्थापितों के लिए देश का सबसे बड़ा कैंप है।

5. बाशान चार द्वीप में कौन सा देश शरणार्थियों को भेज रहा है?

उत्तर – बांग्लादेश

बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों का एक तीसरा समूह बाशान चार द्वीप भेजा है, जो बंगाल की खाड़ी में एक नया विकसित द्वीप है। दिसंबर से अब तक लगभग 4,000 शरणार्थियों को इस द्वीप पर भेजा जा चुका है। इस द्वीप में शरणार्थियों के पुनर्वास के खिलाफ मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने आवाज़ उठाई है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *