मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल्स पार्क (MITRA) योजना शुरू की जाएगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021 की प्रस्तुति के दौरान घोषणा की कि सरकार ने “मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल्स पार्क (MITRA) योजना” का प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है।

मुख्य बिंदु

  • इस योजना से कपड़ा उद्योग विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन सकेगा।
  • यह उद्योगों को बड़े निवेश को आकर्षित करने और निर्यात को बढ़ावा देने के अलावा रोजगार सृजन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
  • इस योजना से ‘प्लग एंड प्ले’ सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • MITRA स्कीम को प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) के अतिरिक्त लॉन्च किया जाएगा।

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना

यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना को बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए अप्रैल 2020 में अधिसूचित किया गया था। इसे माल के घरेलू विनिर्माण के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से अधिसूचित किया गया था। यह योजना बड़े निवेश को आकर्षित करने का प्रयास भी करती है। यह शुरुआत में मोबाइल फोन और निर्दिष्ट इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के घरेलू विनिर्माण के लिए शुरू की गयी है। बाद के चरण में, यह दवा सामग्री और चिकित्सा उपकरणों के लिए भी शुरू की गयी थी।

पीएलआई योजना के तहत प्रोत्साहन की पेशकश

यह योजना उन पात्र कंपनियों को 4% से 6% प्रोत्साहन प्रदान करती है जो 5 साल की अवधि के लिए माल का निर्माण कर रही हैं। जो कंपनियाँ भारत में पंजीकृत हैं और माल के निर्माण में शामिल हैं, वे योजना के लक्ष्य सेक्शन के अंतर्गत आती हैं। ये कंपनियां योजना के तहत प्रोत्साहन के लिए पात्र हैं।

भारत में कपड़ा उद्योग

कपड़ा और परिधान उद्योग भारत का सबसे पुराना उद्योग है। इसमें अतुलनीय रोजगार क्षमता की एक अंतर्निहित और अद्वितीय ताकत है। यह क्षेत्र कृषि के बाद सबसे बड़ा नियोक्ता है। यह सीधे तौर पर 4.5 करोड़ लोगों और सम्बंधित क्षेत्र में 6 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करता है। भारत दुनिया भर में वस्त्रों और कपड़ों का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है। यह वस्त्र और परिधान का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक भी है। वैश्विक व्यापार में इसकी हिस्सेदारी 5% है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *