MCQ Questions for Class 8 Hindi Chapter 7 क्या निराश हुआ जाए with Answers

Practicing the Class 8 Hindi Vasant Chapter 7 MCQ with Answers aids students to learn all the fundamental concepts and prepare effectively for the exams. MCQ of क्या निराश हुआ जाए Class 8 with Answers are prepared based on the latest exam pattern & CBSE guidelines.

Here are the links available online for Free Download of Class 8 Hindi क्या निराश हुआ जाए MCQ Multiple Choice Questions with Answers PDF.

Question 1.
समाचार-पत्रों में अधिकतर समाचार कैसे होते हैं ?
(a) साहित्य से जुड़े
(b) ज्ञान देने वाले
(c) ठगी, डकैती, चोरी, भ्रष्टाचार आदि के
(d) विज्ञान से संबंधित

Answer

Answer: (c) ठगी, डकैती, चोरी, भ्रष्टाचार आदि के


Question 2.
‘आजकल’ कैसे लोग फल-फूल रहे हैं ?
(a) झूठे तथा फरेबी लोग
(b) ईमानदार लोग
(c) स्पष्ट वक्ता
(d) कामचोर लोग

Answer

Answer: (a) झूठे तथा फरेबी लोग


Question 3.
टिकट बाबू के चेहरे पर संतोष की गरिमा क्यों थी ?
(a) क्योंकि उसने धोखे से आए लेखक के पैसे लौटा दिए थे
(b) उसने लेखक को पहचान लिया था
(c) वह एक संतोषी जीव था
(d) वह लेखक के लिए टिकट लाया था

Answer

Answer: (a) क्योंकि उसने धोखे से आए लेखक के पैसे लौटा दिए थे


Question 4.
हमें कैसी बातों को याद रखना चाहिए ?
(a) बुरी बातों को
(b) लाभ वाली बातों को
(c) अच्छी बातों को
(d) दिल छू लेने वाली बातों को

Answer

Answer: (c) अच्छी बातों को


Question 5.
इन्होंने भारतवर्ष का सपना नहीं देखा था
(a) तिलक
(b) गाँधी
(c) मुहम्मद अली जिन्ना
(d) रवीन्द्रनाथ टैगोर

Answer

Answer: (c) मुहम्मद अली जिन्ना


Question 6.
निम्नलिखित में इन्हें जीवन मूल्य नहीं माना जाता
(a) लोभ
(b) ईमानदारी
(c) सेवा
(d) आध्यात्मिकता

Answer

Answer: (a) लोभ


Question 7.
बस का कंडक्टर लेकर आया
(a) रोटी
(b) फल
(c) दूध
(d) दाल

Answer

Answer: (c) दूध


Question 8.
बस गन्तव्य से कितने किलोमीटर पर खराब हो गई ?
(a) पाँच
(b) आठ
(c) तीन
(d) दस

Answer

Answer: (b) आठ


Question 9.
बस का कंडक्टर लेखक के बच्चों के लिए क्या लेकर आया था ?
(a) दूध
(b) फल
(c) मिठाई
(d) दूध व पानी

Answer

Answer: (d) दूध व पानी


गद्यांश पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न

(1)

भारतवर्ष ने कभी भी भौतिक वस्तुओं के संग्रह को बहुत अधिक महत्त्व नहीं दिया है, उसकी दृष्टि में मनुष्य के भीतर जो महान आंतरिक गुण स्थिर भाव से | बैठा हुआ है, वही चरम और परम है। लोभ-मोह, काम-क्रोध आदि विचार मनुष्य में स्वाभाविक रूप से विद्यमान रहते हैं, पर उन्हें प्रधान शक्ति मान लेना और अपने मन तथा बुद्धि को उन्हीं के इशारे पर छोड़ देना बहुत बुरा आचरण है। भारतवर्ष ने कभी भी उन्हें उचित नहीं माना, उन्हें सदा संयम के बंधन से बाँधकर रखने का प्रयत्न किया है। परंतु भूख की उपेक्षा नहीं की जा सकती, बीमार के लिए दवा की उपेक्षा नहीं की जा सकती, गुमराह को ठीक रास्ते पर लाने के उपायों की उपेक्षा नहीं की जा सकती।

Question 1.
भारतवर्ष के लोग कैसी वस्तुओं के संग्रह को महत्त्व नहीं देते थे ?
(a) कीमती
(b) मूल्यवान
(c) बहुमूल्य
(d) भौतिक

Answer

Answer: (d) भौतिक।


Question 2.
भारतवासियों ने चरम और परम किसे माना है ?
(a) आंतरिक गुणों को
(b) बाह्य गुणों को
(c) भौतिक गुणों को
(d) आध्यात्मिक गुणों को

Answer

Answer: (a) आंतरिक गुणों को।


Question 3.
लेखक ने बुरा आचरण किसे कहा है ?
(a) परिश्रम न करना
(b) लोभ-मोह में पड़ना
(c) अपनी बुद्धि को लोभ-काम-क्रोध आदि विकारों के इशारे पर छोड़ देना
(d) काम-क्रोध को प्रधान शक्ति न मानना

Answer

Answer: (c) अपने बुद्धि को लोभ-काम-क्रोध आदि विकारों के इशारे पर छोड़ देना।


Question 4.
कौन-सा बंधन अच्छा है ?
(a) मोह-माया का बंधन
(b) काम-क्रोध का बंधन
(c) संयम का बंधन
(d) सांसारिकता का बंधन

Answer

Answer: (c) संयम का बंधन।


Question 5.
गुमराह को ठीक रास्ते पर लाने के लिए क्या किया जा सकता है ?
(a) उसको दण्ड दिया जा सकता है
(b) उसको समझाया जा सकता है
(c) उसको समाज से बाहर किया जा सकता है
(d) ‘a’ और ‘b’ दोनों कथन सत्य हैं

Answer

Answer: (d) ‘a’ और ‘b’ दोनों कथन सत्य हैं।


(2)

इस बात के पर्याप्त प्रमाण खोजे जा सकते हैं कि समाज के उपरी वर्ग में चाहे जो भी होता रहा हो, भीतर-भीतर भारतवर्ष अब भी यह अनुभव कर रहा है कि धर्म कानून से बड़ी चीज़ है। अब भी सेवा, ईमानदारी, सच्चाई और आध्यात्मिकता के मूल्य बने हुए हैं। वे दब अवश्य गए हैं, लेकिन नष्ट नहीं हुए हैं। आज भी वह मनुष्य से प्रेम करता है, महिलाओं का सम्मान करता है, झूठ और चोरी को गलत समझता है, दूसरे को पीड़ा पहुँचाने को पाप समझता है। हर आदमी अपने व्यक्तिगत जीवन में इस बात का अनुभव करता है। समाचार-पत्रों में जो भ्रष्टाचार के प्रति इतना आक्रोश है, वह यही साबित करता है कि हम ऐसी चीज़ों को गलत समझते हैं और समाज में उन तत्त्वों की प्रतिष्ठा कम करना चाहते हैं जो गलत तरीके से धन या मान संग्रह करते हैं।

Question 1.
भारतवर्ष के आम आदमी का क्या मानना है ?
(a) कानून धर्म से बड़ी चीज़ है
(b) कानून से धर्म बड़ी चीज़ है
(c) कानून ही बड़ी चीज़ है
(d) पैसा बड़ी चीज़ है

Answer

Answer: (b) कानून से धर्म बड़ी चीज़ है।


Question 2.
कौन-से मूल्य दब गए हैं ?
(a) आध्यात्मिकता के
(b) सेवा व ईमानदारी के
(c) सच्चाई के
(d) सभी कथन सत्य हैं

Answer

Answer: (d) सभी कथन सत्य हैं।


Question 3.
आज मनुष्य दूसरे को पीड़ा पहुँचाने को क्या समझता है ?
(a) अपनी शक्ति
(b) अपना गौरव
(c) पाप समझता है
(d) पुण्य समझता है

Answer

Answer: (c) पाप समझता है।


Question 4.
भ्रष्टाचार के प्रति आक्रोश के क्या कारण हैं ?
(a) लोगों की हताशा
(b) समाज विरोधी कार्यों को गलत समझना
(c) जीवन की असफलताएँ
(d) धर्म को कानून समझना

Answer

Answer: (b) समाज विरोधी कार्यों को गलत समझना।


Question 5.
‘प्रतिष्ठा’ में उपसर्ग बताइए।
(a) प्र
(b) प्रति
(c) + पर
(d) आ

Answer

Answer: (a) प्र।


(3)

दोषों का पर्दाफाश करना बुरी बात नहीं है। बुराई यह मालूम होती है कि किसी के आचरण के गलत पक्ष को उद्घाटित करके उसमें रस लिया जाता है और दोषोद्घाटन को एकमात्र कर्त्तव्य मान लिया जाता है। बुराई में रस लेना बुरी बात है, अच्छाई में उतना ही रस लेकर उजागर न करना और भी बुरी बात है। सैकड़ों घटनाएँ ऐसी घटती हैं जिन्हें उजागर करने से लोक-चित्त में अच्छाई के प्रति अच्छी भावना जागती है।

Question 1.
क्या दोषों का पर्दाफाश करना बुरी बात है ?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) कह नहीं सकते
(d) हमें किसी के दोषों पर ध्यान नहीं देना चाहिए

Answer

Answer: (a) हाँ।


Question 2.
लेखक ने किस बात को बुरा कहा है ?
(a) दोषों को बेपर्दा करने को
(b) दूसरों के दोषों में रस लेने को
(c) दूसरों के दोष दूर करने को
(d) दूसरों की अच्छाइयों को उजागर करना

Answer

Answer: (b) दूसरों के दोषों में रस लेने को।


Question 3.
किस चीज को उजागर न करना बुरी बात है ?
(a) दोषों को उजागर करना
(b) दूसरों को उसके दोष बताना
(c) दोषों पर ध्यान न देना
(d) दूसरों की अच्छाइयों को उजागर न करना

Answer

Answer: (d) दूसरों की अच्छाइयों को उजागर न करना
दूसरों की अच्छाइयों को।


Question 4.
अच्छाई को उजागर करना क्यों अच्छा है ?
(a) ऐसा करने से दोष कम होंगे
(b) लोगों में अच्छाई के प्रति अच्छी भावना जागेगी
(c) लोगों के दोष उजागर होंगे
(d) अच्छी वायु के प्रवेश से बुरी वायु स्वतः बाहर हो जाती है

Answer

Answer: (b) लोगों में अच्छाई के प्रति अच्छी भावना जागेगी।


Question 5.
‘दोषोद्घाटन’ का संधि-विच्छेद बताइए।
(a) दोष + उतघाटन
(b) दोषोत् + घाटन
(c) दोष + उद्घाटन
(d) दोषो + उद्घाटन

Answer

Answer: (c) दोष + उद्घाटन।


(4)

ठगा भी गया हूँ, धोखा भी खाया है, परंतु बहुत कम स्थलों पर विश्वासघात नाम की चीज़ मिलती है। केवल उन्हीं बातों का हिसाब रखो, जिनमें धोखा खाया है तो जीवन कष्टकर हो जाएगा, परंतु ऐसी घटनाएँ भी बहुत कम नहीं हैं जब लोगों ने अकारण सहायता की है, निराश मन को ढाँढ़स दिया है और हिम्मत बँधाई है। कविवर रवींद्रनाथ ठाकुर ने अपने प्रार्थना गीत में भगवान से प्रार्थना की थी कि संसार में केवल नुकसान ही उठाना पड़े, धोखा ही खाना पड़े तो ऐसे अवसरों पर भी हे प्रभो! मुझे ऐसी शक्ति दो कि मैं तुम्हारे ऊपर संदेह न करूँ।
मनुष्य की बनाई विधियाँ गलत नतीजे तक पहुँच रही हैं तो इन्हें बदलना होगा। वस्तुतः आए दिन इन्हें बदला ही जा रहा है, लेकिन अब भी आशा की ज्योति बुझी नहीं है। महान भारतवर्ष को पाने की संभावना बनी हुई है, बनी रहेगी।

Question 1.
जीवन कष्टकारक कब होता है ?
(a) जब सोच सकारात्मक होती है
(b) जब सोच नकारात्मक होती है
(c) जब व्यक्ति दिनभर सोचता है
(d) जब व्यक्ति कर्म के फल के बारे में सोचता है

Answer

Answer: (b) जब हमारी सोच नकारात्मक होती है।


Question 2.
कवि टैगोर ने ईश्वर से क्या चाहा है ?
(a) शक्ति
(b) वैभव
(c) ईश्वर पर संदेह न करने की शक्ति
(d) अच्छा स्वास्थ्य

Answer

Answer: (c) ईश्वर पर संदेह न करने की शक्ति।


Question 3.
किस चीज को बदलने की जरूरत है ?
(a) मनुष्य की बनाई विधियों को
(b) भाग्य को
(c) व्यवसाय को
(d) लोगों की सोच को

Answer

Answer: (a) मनुष्य की बनाई विधियों को।


Question 4.
लेखक किस बात पर बल देता है ?
(a) नीरोग रहने की
(b) दूसरों की सेवा करने की
(c) मन को पवित्र बनाने की
(d) मन की निराशा को दूर करने की

Answer

Answer: (d) मन की निराशा को दूर करने की।


Question 5.
‘अकारण’ में समास बताइए।
(a) द्वंद्व समास
(b) कर्मधारय समास
(c) द्विगु समास
(d) नञ् तत्पुरुष समास

Answer

Answer: (d) नञ् तत्पुरुष समास।


 


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *