शिक्षण अभिवृत्ति एवं शिक्षण अभिरुचि प्रश्नोत्तरी

 

511. “एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनुक्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है।” यह किससे सम्बन्धित है ?

  • (A) सीखने का ‘तत्परता-नियम’
  • (B) सीखने का ‘प्रभाव-नियम’
  • (C) सीखने का प्रक्रिया का ‘अभिवृत्ति-नियम’
  • (D) सीखने का ‘सादृश्यता-नियम’

512. बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को क्या भूमिका निभानी चाहिए?

  • (A) नकारात्मक
  • (B) अग्रोन्मुखी
  • (C) सहानुभूतिपूर्ण
  • (D) तटस्थ

513. बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहाँ परिभाषित किया जा सकता है ?

  • (A) आॅडिटोरियम में
  • (B) विद्यालय एवं कक्षा में
  • (C) गृह में
  • (D) खेल के मैदान में

514. किसको अनुप्रेरित शिक्षण के एक संकेत के रूप में विवेचित किया जाता है ?

  • (A) विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना
  • (B) कक्षा में अधिकतम उपस्थिति
  • (C) शिक्षक द्वारा दिया गया उपचारात्मक कार्य
  • (D) कक्षा में पूर्ण नीरवता

515. अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण ?

  • (A) एकदिशीय रूप से सोचने में सीखने वालों को प्रस्तुत करता है
  • (B) नए सीखने वालों में अधिगम के लिए रुचि का सृजन करता है।
  • (C) पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है
  • (D) सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है

516. एक शिक्षक को साधन सम्पन्न होना चाहिए। इसका अर्थ है ?

  • (A) विधार्थियों के बीच उनकी प्रसिद्ध होनी चाहिए A.उनका अप
  • (B) उनके पास पर्याप्त धन-सम्पदा होनी चाहिए ताकि उसे शिक्षण देने की जरूरत न पड़े
  • (C) उनका अधिकारियों के उच्च स्तर से संपर्क होना चाहिए
  • (D) उनका अपने विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए

517. अधिगम से संबंधित किसी विद्यार्थी की समस्याओं का सबसे अच्छा उपचार है ?

  • (A) ग्रन्थालय में निरीक्षत अध्ययन
  • (B) निदानात्मक शिक्षण
  • (C) कठोर परिश्रम का सुझाव
  • (D) निजी शिक्षण का सुझाव

518. एक शिक्षक विद्यार्थी को अनुप्रेरित कर सकता है ?

  • (A) उदाहरण देकर
  • (B) पुरस्कार देकर
  • (C) कक्षा में भाषण देकर
  • (D) सही मार्गदर्शन कराकर

519. आपके विचार में शिक्षण क्या है?

  • (A) एक कला
  • (B) एक कौशल
  • (C) एक तपस्या
  • (D) एक क्रिया मात्र

520. विद्यार्थियों में श्रम की स्फूर्ति का विकास करने के लिए

  • (A) विद्यार्थियों को श्रम करने वाले लोगों का उदाहरण देना पड़ेगा
  • (B) शिक्षक अपने ही श्रम में प्रवृत्ति दिखाएगा
  • (C) शिक्षक श्रम के महत्व पर व्याख्यान करेगा
  • (D) समय-समय पर विद्यार्थियों को श्रम करने का अवसर देना पड़ेगा


    0 Comments

    Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published. Required fields are marked *