राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पीएम ने चेन्नई में सेना को मेन बैटल टैंक अर्जुन Mk1A सौंपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी, 2021 को अत्याधुनिक स्वदेशी मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन Mk1A को सेना को सौंप दिया। अर्जुन एमके-1 ए को चेन्नई स्थित कॉम्बैट व्हीकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (सीवीआरडीई) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।

पीएम ने चेन्नई मेट्रो फेज- I विस्तार का उद्घाटन किया

14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई मेट्रो रेल चरण- I विस्तार परियोजना का उद्घाटन किया, जो 3,770 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है। 9.05 किलोमीटर लंबा एक्सटेंशन उत्तरी चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।

पीएम ने चेन्नई बीच और एटिपट्टू के बीच चौथी  रेलवे लाइन का उद्घाटन किया

14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई बीच और एटिपट्टू के बीच चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया। 293.40 करोड़ की लागत से बना यह 22.1 किमी खंड तमिलनाडु के चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से गुजरता है।

पीएम ने तमिलनाडुमें ग्रैंड एनीकट नहर के नवीनीकरण के लिए आधारशिला रखी

14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए आधारशिला रखी। तमिलनाडु के कावेरी डेल्टा जिलों में सिंचाई के लिए यह नहर महत्वपूर्ण है। 2,640 करोड़ की लागत से इस नहर का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

पीएम ने IIT-मद्रास के डिस्कवरी कैंपस का शिलान्यास किया

14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला रखी। पहले चरण में 1,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से चेन्नई के पास थाईयूर में कैंपस बनाया जाएगा।

पीएम ने कोच्चि में BPCL के पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया

14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि, केरल में भारत पेट्रोलियम के 6,000 करोड़ रुपये के पेट्रोकेमिकल काम्प्लेक्स और विलिंगडन द्वीप समूह के अंतर्देशीय जलमार्ग के रो-रो जहाजों को राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम ने कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल का उद्घाटन किया

14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल और कोचीन शिपयार्ड के विज्ञान सागर कैंपस का उद्घाटन किया।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

15 फरवरी के बाद FASTags प्रणाली लागू की जाएगी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 14 फरवरी, 2021 को एक आदेश में कहा कि 15 फरवरी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा से गुजरने वाले किसी भी वाहन को फास्टैग के माध्यम से भुगतान करना होगा।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

अमेरिकी सीनेट ने महाभियोग के मुकदमे में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बरी किया

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग के मुकदमे से बरी किया गया।

यूएई की “होप” प्रोब ने मंगल का पहला चित्र भेजा

यूएई की “होप” प्रोब ने मंगल ग्रह की अपनी पहली छवि को भेज दिया है, यह अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर गया था।

पाकिस्तानी सेना ने ‘जिदर-उल-हदीद’अभ्यास का आयोजन किया

पाकिस्तानी सेना सिंध प्रांत में थार रेगिस्तान में एक महीने का अभ्यास कर रही है, ताकि एक चरम रेगिस्तानी वातावरण में संघर्ष की तैयारी की जा सके। ‘जिदर-उल-हदीद’ नाम का अभ्यास, 28 जनवरी को शुरू हुआ और 28 फरवरी को समाप्त होगा।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

जर्मनी के बायर्न म्यूनिख ने 2020 फीफा क्लब विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

जर्मनी के बायर्न म्यूनिख ने 11 फरवरी, 2021 को दोहा में खेले गए फाइनल में मेक्सिको के टाइगर्स को 1-0 से हराकर 2020 फीफा क्लब विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता।



0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *