राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

राष्ट्रपति ने पल्स पोलियो कार्यक्रम 2021 का पहला दौर लांच किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 30 जनवरी, 2021 को राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर 2021 के लिए देशव्यापी पल्स पोलियो कार्यक्रम शुरू किया।

महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि मनाई गयी

महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि 30 जनवरी, 2021 को शहीद दिवस के रूप में मनाई गई थी। 1948 में इसी दिन उनकी हत्या कर दी गई थी।

इसरो प्रमुख ने कोयंबटूर में इंजीनियरिंग छात्रों द्वारा विकसित उपग्रह का उद्घाटन किया

इसरो के प्रमुख के. सिवन ने 2.5 करोड़ रुपये की लागत से कोयंबटूर में श्री शक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के 12 छात्रों के समूह द्वारा विकसित एक निजी उपग्रह का उद्घाटन किया। पीएसएलवी सी -15 द्वारा श्रीहरिकोटा रेंज से 28 फरवरी को इस शैक्षणिक उपग्रह को लांच किया जाएगा। यह उपग्रह अन्य विषयों के बीच इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) का अध्ययन करेगा।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

भारत के एसजेवीएन को नेपाल ने 679 मेगावाट की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना का अनुबंध दिया गया

इंवेस्टमेंट बोर्ड नेपाल (आईबीएन) की एक बैठक, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली हैं, ने 679-मेगावॉट की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना को भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) को प्रदान करने का निर्णय लिया है।

एमएसपी योजना के तहत 14 नए लघु वन उपज (एमएफपी) आइटम्स को शामिल किया गया

सरकार ने वन उपज के संग्रहकर्ताओं को पारिश्रमिक और उचित मूल्य प्रदान करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) योजना के माध्यम से लघु वन उपज के विपणन के लिए 14 नए लघु वन उपज (एमएफपी) वस्तुओं को शामिल करने का निर्णय लिया है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने फोन पर बातचीत की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिन्कन ने हाल ही में फोन पर बात की है, इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों के मुद्दों पर चर्चा की।

बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों के तीसरे बैच को भशान चार द्वीप पर भेजा

कॉक्स बाज़ार जिले में शिविरों में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों का तीसरा जत्था 29 जनवरी, 2021 को बांग्लादेश के भशान चार द्वीप में नए विकसित स्थान पर पुनर्वास के लिए रवाना हुआ।

रूस: व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के साथ परमाणु संधि का विस्तार करने के लिए बिल पर हस्ताक्षर किए

29 जनवरी, 2021 को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के साथ न्यू स्ट्रेटेजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी (START) के पांच साल के विस्तार को मंजूरी देते हुए एक बिल पर हस्ताक्षर किए।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

लद्दाख: पहले जांस्कर विंटर स्पोर्ट्स एंड यूथ फेस्टिवल का समापन हुआ

लद्दाख में पहली बार आयोजित ज़ांस्कर विंटर स्पोर्ट्स एंड यूथ फ़ेस्टिवल, 2021 का समापन 30 जनवरी, 2021 को हुआ। इस महोत्सव में विभिन्न सांस्कृतिक और खेल गतिविधियाँ जैसे आइस हॉकी, स्नो स्कीइंग, घुड़सवारी, याक की सवारी, बर्फ पर चढ़ना, बर्फ की मूर्तिकला, तीरंदाजी इत्यादि का आयोजन किया गया।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *