पीएम मोदी ने तमिलनाडु और केरल में परियोजनाओं का उद्घाटन किया

मुख्य परियोजाएं

प्रधानमंत्री मोदी दोनों राज्यों में निम्नलिखित परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया :

  1. तमिलनाडु में 9 किलोमीटर लंबे चेन्नई मेट्रो रेल चरण-I एक्सटेंशन का उद्घाटन किया। गया इसे 3,770 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है। यह नॉर्थ चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।
  2. चेन्नई बीच और एटिपट्टू के बीच 1 किमी की चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया गया। इसपरियोजना की लागत 293 करोड़ रुपये से अधिक है।
  3. विल्लुपुरम, कुड्डलोर, मयिलादुथुराई, तंजावुर और मइलादुथुरई के बीच 228 किमी मार्ग के सिंगल लाइन सेक्शन के रेलवे विद्युतीकरण का उद्घाटन किया गया।
  4. ग्रांड एनीकट नहर प्रणाली के आधुनिकीकरण, विस्तार, नवीनीकरण का शिलान्यास किया गया, यह कार्य 2,640 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा।
  5. 1000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ चेन्नई के पास थाईयूर में बनने वाले IIT मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला रखी गयी।
  6. केरल में BPCL के प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल परियोजना (PDPP) का उद्घाटन किया गया। यह ऐक्रेलिक एसिड, एक्रिलेट्स और ऑक्सो-अल्कोहल का उत्पादन करेगा।
  7. विलिंग्डन द्वीप, कोचीन में रो-रो वेसल्स का उद्घाटन किया गया।
  8. कोचीन बंदरगाह पर अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल ‘सागरिका’ का उद्घाटन किया गया।
  9. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में मरीन इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान, विज्ञान सागर का उद्घाटन किया गया।
  10. कोचीन बंदरगाह पर साउथ कोल एक्सप्रेस की पुनर्निर्माण के लिए आधारशिला रखी गयी।

अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A)

इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने चेन्नई में सेना को अर्जुन मेन बैटल टैंक (MK-1A) सौंपा। MK-1A टैंक को स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है, जो CVRDE, DRDO द्वारा 15 शैक्षणिक संस्थानों, आठ प्रयोगशालाओं और कुछ MSMEs के साथ मिलकर बनाया गया है।