नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट बिल, 2021 : मुख्य बिंदु

संसद के बजट सत्र में एक विकास वित्तीय संस्थान (DFI) की स्थापना के लिए एक नए विधेयक पर विचार किया जा रहा है। विकास वित्तीय संस्थान बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए फंड्स प्रदान करेगा।

मुख्य बिंदु

संसद के बजट सत्र में नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (NaBFID) की स्थापना के लिए एक विधेयक पेश करेगा। NaBFID एक इंफ्रास्ट्रक्चर फंडिंग प्रोवाइडर, एनबलर और कैटेलिस्ट के रूप में कार्य करेगा। यह बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थान और विकास बैंक के रूप में काम करेगा। NaBFID बिल को इस बजट सत्र में पेश किया जायेगा।

विकास वित्त संस्थान (Development Finance Institution)

एक विकास वित्त संस्थान (DFI) एक संस्थान है जो राष्ट्रीय महत्व की बुनियादी ढाँचे परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार है। DFI या NaBFID की स्थापना के साथ भारत ICICI और IDBI के साथ अपने प्रयोग पर वापस जा रहा है। इन दोनों को डीएफआई के रूप में स्थापित किया गया था और बाद में इन्हें बैंकों में परिवर्तित कर दिया गया था।

संसद का बजट सत्र

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी को शुरू हुआ। यह सत्र 2 भागों में आयोजित किया जाएगा। पहला भाग 15 फरवरी को समाप्त होगा। दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *