आर.एस. शर्मा बने आयुष्मान भारत के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी

आर.एस. शर्मा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मुख्य बिंदु

आर.एस. शर्मा इंदू भूषण की जगह लेंगे। इंदु भूषण का कार्यकाल 3 साल का कार्यकाल आयुष्मान भारत के सीईओ के रूप में समाप्त हो गया है। आर.एस. शर्मा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के पूर्व अध्यक्ष हैं। आर.एस. शर्मा कोविड-19 (Covid-19 vaccine delivery technology platform—Co-WIN) का मुकाबला करने के लिए प्रौद्योगिकी और डेटा प्रबंधन पर अधिकार प्राप्त समूह के प्रमुख हैं। वह कोविड-19 के वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य भी हैं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY)

आयुष्मान भारत या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश के 40% लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक योजना है। यह योजना 23 सितंबर, 2018 को झारखंड के रांची में आयुष्मान भारत के दूसरे घटक के रूप में शुरू की गई थी। इसे पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। यह योजना देश के निजी और सार्वजनिक सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवर प्रदान करती है।

आयुष्मान भारत यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) को प्राप्त करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना का पहला घटक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) था। सरकार ने फरवरी 2018 में 1,50,000 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) बनाने की घोषणा की थी।



0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *