शिक्षण अभिवृत्ति एवं शिक्षण अभिरुचि प्रश्नोत्तरी
491. मॉडल चित्रों से उत्तम निदर्शन होते हैं क्योंकि ?
- (A) उनमें लम्बाई, चौड़ाई और ऊंचाई तीनों दिखाई पड़ते हैं
- (B) ये कल्पना शक्ति का विकास करते हैं
- (C) इनसे ज्ञान का विस्तार होता है
- (D) इनसे शिक्षण का काम सरल हो जाता है
492. प्रोजेक्ट कार्य का उद्देश्य छात्रों में ?
- (A) तथ्यों को व्यवहार में लाने की क्षमता पैदा करना है
- (B) समस्या-समाधान में प्रवीणता प्रदान करना है
- (C) खोज की इच्छा जागृत करना है
- (D) सृजनात्मक योग्यताओं को प्रोत्साहित करना है
493. निम्नलिखित प्रश्नों में से कौन-सा प्रश्न समस्या प्रधान है ?
- (A) यदि पृथ्वी पर सारी वनस्पति नष्ट हो जाए तो क्या होगा ?
- (B) औरंगजेब की मराठा नीति के क्या परिणाम निकले ?
- (C) सूती कपड़े किस वस्तु से बनते हैं ?
- (D) गुजरात में खाद्यान्नों की मुख्य फसल कौन-सी है ?
494. निम्नलिखित में से किस विद्वान का कहना है कि ‘खेल बालक की जन्मजात स्वाभाविक प्रवृति है ‘ ?
- (A) स्टर्न
- (B) मैकडूगल
- (C) नन
- (D) वैलवटाइन
495. आवृत्ति के सिद्धांत का उद्देश्य है ?
- (A) अर्जित ज्ञान को स्थायी बनाने के लिए उसे दोहराना
- (B) पाठ्य-विषय को सरल बनाना
- (C) गृह-कार्य को सरल बनाना
- (D) कंठस्थ करना
496. छात्रों को पहले कोई सामान्य नियम बताकर उसके बाद उस नियम के उदाहरण देकर नियम की पुष्टि करने की विधि को ?
- (A) निगमन विधि कहतें हैं
- (B) संश्लेषण से विश्लेषण की विधि कहते हैं
- (C) अनुभव से तर्क की विधि कहते हैं
- (D) आगमन विधि कहते हैं
497. प्रश्नों से छात्रों की मानसिक क्रिया जागृत होनी चाहिए, यह उक्ति किस विद्वान की है ?
- (A) राइबर्न
- (B) पिन्सेन्ट
- (C) रेमॉण्ट
- (D) इनमें से कोई नहीं
498. किसी पाठ को पढ़ाने में शिक्षक को सबसे अधिक प्रश्न किस चरण में पूछना चाहिए ?
- (A) प्रस्तावना चरण में
- (B) पुनरावृत्ति चरण में
- (C) विकास चरण में
- (D) इनमें से कोई नहीं
499. छात्रों को तात्कालिक प्रेरणाएं प्राप्त हो सकती हैं ?
- (A) छात्रों को डांटने-फटकारने से
- (B) छात्रों को महापुरुषों के जीवन से उद्धरण देने से
- (C) छात्रों को पुरस्कृत करने से
- (D) छात्रों को व्याख्यान देने से
500. आपके अनुसार कक्षा में वातावरण कैसा होना चाहिए ?
- (A) छात्र एवं अध्यापक दोनों का बराबर योगदान हो
- (B) सख्त
- (C) अंतर्मुखी व संयमित
- (D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
0 Comments