शिक्षण अभिवृत्ति एवं शिक्षण अभिरुचि प्रश्नोत्तरी
321. अध्यापक अपने प्रयास में कभी असफल नहीं होगा यदि ?
- (A) उसके अन्दर अनुशासन है
- (B) उसके अन्दर धैर्य हो और वह जल्द परिणाम पाने के चक्कर में न पड़े
- (C) उसे शिक्षण विधियों का ज्ञान हो
- (D) ये सभी
322. आपकी नजर में कौन सबसे अच्छा अध्यापक है ?
- (A) जो श्यामपट्ट का अच्छा प्रयोग करता हो
- (B) जो विषय वस्तु के मुश्किल पक्षों को भी आसान करके समझाता हो
- (C) जो विद्यार्थियों को कक्षा में शोर नहीं मचने देता
- (D) जो सुस्पष्ट बोलता है
323. शिक्षक छात्र के लिए ?
- (A) पिता की स्थिति में होता है
- (B) मित्र व हितैषी की स्थिति में होता है
- (C) माता की स्थिति में होता है
- (D) ये सभी
324. शिक्षक का वह गुण जो उसे अन्य व्यवसायियों से अलग करता है वह है ?
- (A) कर्मठता
- (B) भाषण देने में निपुणता
- (C) अध्ययनशीलता
- (D) ये सभी
325. जो छात्र कक्षा में निरन्तर प्रश्न पूछते रहते हैं उन्हें ?
- (A) दण्डित किया जाना चाहिए
- (B) उन्हें कक्षा के वाद-विवाद में भाग लेने प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
- (C) उन्हें लगातार प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
- (D) प्रश्नों का उत्तर स्वयं ढूंढने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
326. आपके विचार में शिक्षा का उद्देश्य ?
- (A) बालक में आत्मविश्वास पैदा करना है
- (B) बालक को बुराइयों से बचाना है
- (C) बालक को ज्ञान देना है
- (D) ये सभी
327. पाठ्य में नैतिक शिक्षा के शामिल करने के विषय में आपका क्या विचार है ?
- (A) यह छात्रों के चरित्र के विकास के लिए लाभकारी हो सकती है
- (B) इसका कोई लाभ नहीं है
- (C) यह छात्रों पर एक बोझमात्र है
- (D) नैतिक शिक्षा केवल पुस्तकों द्वारा नहीं दी जा सकती
328. आपके विचार में शिक्षा क्या है ?
- (A) साक्षर बनाने का साधन है
- (B) एक राष्ट्रीय कर्त्तव्य है
- (C) समाज सुधार का साधन एवं माध्यम है
- (D) मानव का संस्कार रूपी आवरण है
329. एक शिक्षक को ज्ञान के आलावा अपने विद्यार्थियों को और क्या सिखाना चाहिए ?
- (A) लक्ष्य प्राप्ति के लिए अथक प्रयास
- (B) विपरीत परिस्थितियों में भी संयम व संतुलन न खोना
- (C) समय का सदुपयोग
- (D) ये सभी
330. बच्चों के पढ़ाई के प्रति गम्भीर न होने का कारण है ?
- (A) जीवन के स्पष्ट लक्ष्य का अभाव
- (B) शिक्षा के द्वारा उन्हें पुष्ट-पोषण न मिलना
- (C) अशिक्षित पारिवारिक परिवेश
- (D) A और B दोनों